Friday, June 14, 2024

एक दिन आगे बढ़ी पीएम मोदी के शपथ ग्रहण समारोह की तारीख, अब 9 जून लेंगे शपथ!

नईदिल्ली । लोकसभा चुनाव 2024 के परिणाम आने के बाद से ही हर कोई इस बात का इंतजार कर रहा है कि आखिर नई सरकार कब बनेगी. किसी दिन नरेंद्र मोदी प्रधानमंत्री पद की शपथ लेंगे. दरअसल ऐसा लगातार तीसरी बार होगा जब नरेंद्र मोदी लगातार तीसरी बार पीएम पद की शपथ लेंगे. लोकसभा चुनाव के परिणाम तो 4 जून को घोषित हो गए लेकिन अब तक शपथ ग्रहण समारोह की तारीख को लेकर आधिकारिक जानकारी नहीं मिल रही है. इस बीच खबर आई है कि नरेंद्र मोदी की 8 जून को शपथ टल गई है. जी हां अब मोदी 8 जून को शपथ नहीं लेंगे.
एनडीए की तीसरी सरकार का गठन और शपथ ग्रहण समारोह अब एक दिन आगे बढ़ गया है. सूत्रों के हवाले से मिल रही जानकारी के मुताबिक नरेंद्र मोदी 9 जून रविवार को प्रधानमंत्री पद की शपथ लेंगे. उनके साथ कुछ केंद्रीय मंत्री भी शपथ ले सकते हैं. इनमें अमित शाह, राजनाथ सिंह, नितिन गडकरी से लेकर टीडीपी और जेडीयू के कुछ सांसद भी शामिल होंगे.
बता दें कि केंद्रीय मंत्रिमंडल तय करने को लेकर लगातार मंथन और बैठकों का दौर चल रही है. इसी कड़ी में गुरुवार को बीजेपी नेता जेपी नड्डा के निवास पर सुबह से ही मीटिंग हो रही है. इस दौरान किस दल को क्या मंत्रालय दिया जाए इसको लेकर भी विचार हो रहा है. एनडीए के कुछ सांसद शुक्रवार को भी बैठक करेंगे. इस दौरान औपचारिक रूप से नरेंद्र मोदी को अपना नेता भी चुना जाएगा.
नरेंद्र मोदी भले ही तीसरी बार पीएम पद की शपथ ले रहे हैं. लेकिन इस बार समीकरण अलग हैं. पहले दो टर्म में बीजेपी अपने दम पर बहुमत का आंकड़ा पार कर चुकी थी, लेकिन इस बार बीजेपी के पास 241 सीट हैं. यानी उनकी निर्भरता सहयोगी दलों पर बढ़ गई है.
वहीं विपक्षी इंडिया गठबंधन भी 234 सीट हासिल कर चुका है, लिहाजा दोनों ओर से सरकार बनाने के प्रयास हो रहे हैं, ऐसे में जरूरी है कि जितना जल्दी हो सके सरकार बना ली जाए.यही कारण है कि इस बार पीएम मोदी 5 दिन में ही सरकार बना लेंगे. हालांकि इससे पहले 2019 में पीएम मोदी ने नतीजे आने के 7 दिन बाद सरकार बनाई थी, जबकि इससे पहले यानी वर्ष 2014 में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रिजल्ट आने के 10 दिन बाद सरकार बनाई थी.
बता दें कि इससे पहले बुधवार को ही एनडीए के सदस्यों की एक बैठक हुई थी. इस बैठक में ही सभी सर्वसम्मति से नरेंद्र मोदी को अपना नेता चुन लिया था. हालांकि इसका औपचारिक ऐलान अभी बाकी है.

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay Connected

0FansLike
3,912FollowersFollow
0SubscribersSubscribe

Latest Articles